भारत-साउथ अफ्रीका के 2nd टेस्ट में बन सकते हैं 4 महारिकॉर्ड, विराट कोहली इतिहास रचने से करीब

Updated: Wed, Oct 09 2019 19:19 IST
BCCI

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 10 अक्टूबर से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पर खेला जाएगा। सीरीज के पहले टेस्ट मैच को भारत ने जीतते हुए 1-0 की बढ़त बना ली है। आज हम जानेंगे पुणे टेस्ट में बनने वाले कुछ रिकॉर्ड के बारें में।

कोहली पूरा करेंगे कप्तानी का अर्धशतक

पुणे टेस्ट में टॉस के लिए मैदान पर उतरते ही भारतीय कप्तान विराट कोहली बतौर कप्तान अपना 50वां टेस्ट मैच पूरा कर लेंगे। अभी तक 49 मैचों में कप्तानी कराते हुए कोहली ने 29 मैचों में जीत हासिल की है। एमएस धोनी (60 टेस्ट मैच) के बाद 50 टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले वह भारत के दूसरे कप्तान बन जाएंगे।

 

एक जीत मिलते ही बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय टीम अगर पुणे टेस्ट जीत जाती है तो अपनी सरजमीं पर यह उसकी लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीत होगी। टीम इंडिया 142 साल के टेस्ट क्रिकेट में अपने घर में लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली टीम होगी।  

विराट कोहली के 1000 रन
 

अगर रनमशीन कोहली इस मैच में 191 रन बना लेते हैं तो वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में 1000 रन बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। अब तक सचिन तेंदुलकर,वीरेंद्र सहवाग औऱ राहुल द्रविड़ ही ये कारनामा कर पाए हैं। 

केशव महाराज बनाएंगे ये कीर्तिमान

साउथ अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज पुणे टेस्ट में एक विकेट लेते ही टेस्ट मैचों में साउथ अफ्रीका के तरफ से 100 विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज बन जाएंगे। अभी तक केशव ने 26 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 99 विकेट चटकाए है। 
 

TAGS