ये हैं World Cup इतिहास के टॉप-5 विकेटकीपर, MS Dhoni नहीं हैं नंबर-1

Updated: Sat, Sep 23 2023 16:15 IST
MS Dhoni

आगामी विश्व कप 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले है। इस टूर्नामेंट में कई रिकॉर्ड बनेंगे और टूटेंगे भी, लेकिन  इससे पहले आज इस खास आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे उन पांच टॉप विकेटकीपर खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने वर्ल्ड कप इतिहास में विकेट के पीछे से सबसे ज्यादा शिकार किये। इस लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल हैं।

5. मार्क बाउचर (Mark Boucher): साउथ अफ्रीका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट के पीछे से शिकार करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में नंबर-5 पर मौजूद हैं। मार्क बाउचर ने साउथ अफ्रीका के लिए वर्ल्ड कप में कुल 25 मुकाबले खेले जिसके दौरान उन्होंने कुल 31 खिलाड़ियों को विकेट के पीछे से पवेलियन का रास्ता दिखाया।

4. ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum): न्यूजीलैंड के धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। मैकुलम एक विस्फोटक बल्लेबाज के साथ-साथ चुस्त कीपर भी थे और उन्होंने विश्व कप में भी अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता। मैकुलम ने आईसीसी के इस मेगा इवेंट में कीवी टीम के लिए 34 मैचों की 25 इनिंग में विकेट के पीछे से 32 बल्लेबाजों का शिकार किया। उन्होंने 30 कैच पकड़े, वहीं 2 स्टंप किये।

3. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni): भारतीय टीम के महान विकेटकीपर बैटर महेंद्र सिंह धोनी इस लिस्ट का हिस्सा ना हों ऐसा तो हो ही नहीं सकता। माही की विकेटकीपिंग की दुनिया दीवानी है। धोनी ने भारत के लिए वर्ल्ड कप के कुल 29 मुकाबले खेले जिसके दौरान उन्होंने 42 बल्लेबाजों का विकेट के पीछे से शिकार किया। माही के  नाम वर्ल्ड कप इतिहास में 34 कैच और 8 स्टंप दर्ज हैं।

2. एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist): ऑस्ट्रेलिया के महान विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट भी विकेट के पीछे से खूब गेम पलटा करते थे। गिलक्रिस्ट ने भी वर्ल्ड कप इतिहास में भी ऑस्ट्रेलिया को बतौर विकेटकीपर काफी सारी सफलताएं दिलवाई। उन्होंने आईसीसी के इस मेगा इवेंट में ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 31 मुकाबले खेले जिसके दौरान उन्होंने कुल 52 विकेट चटकाने में योगदान किया। गिलक्रिस्ट के नाम 45 कैच और 7 स्टंप दर्ज हैं।

Also Read: Live Score

1. कुमार संगाकारा (Kumar Sangakkara): श्रीलंका के पूर्व महान कप्तान कुमार संगाकारा वर्ल्ड कप इतिहास के सबसे सफल विकेटकीपर हैं। जी हां, संगाकारा ही वह खिलाड़ी हैं जो इस लिस्ट के टॉप पर मौजूद हैं। कुमार संगाकारा ने वर्ल्ड कप में कुल 37 मुकाबले खेले जिसके दौरान उन्होंने अपनी टीम के लिए 54 सफलताएं हासिल की। विकेट के पीछे से संगाकारा ने 41 कैच और 13 स्टंप करके कुल 54 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

TAGS