कौन है आकाश दीप? पिता और भाई के निधन के बाद 3 साल छोड़ा था क्रिकेट,अब भारत के लिए टेस्ट डेब्यू

Updated: Fri, Feb 23 2024 11:22 IST
Image Source: Twitter

Who Is Akash Deep: इंग्लैंड के खिलाफ रांची में खेले जा रहे चौथे टेस्ट में भारत के लिए तेज गेंदबाज आकाश दीप (Akash Deep Test Debut)  ने डेब्यू किया। इस मुकाबले के लिए जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है और उनकी जगह आकाश को डेब्यू का मौका मिला। कोच राहुल द्रविड़ ने आकाश को उनकी डेब्यू टेस्ट कैप सौंपी। इंग्लैंड लायंस के खिलाफ हुए मुकाबलों में इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन के बाद आकाश को आखिरी 3 टेस्ट के लिए टीम में शामिल किया गया था। लेकिन आकाश का यहां तक का सफर आसान नहीं रहा, एक समय ऐसा था जब उन्होंने अपना घर चलाने के लिए क्रिकेट छोड़ दिया था।

 

बिहार के सासाराम से आने वाले आकाश दीप की क्रिकेट के प्रति दीवानगी बहुत ज्यादा थी, लेकिन उनके पिता को यह पसंद नहीं था। पिता से सपोर्ट ना मिलने के बाद आकाश नौकरी नौकरी ढूंढने का बहाना बनाकर दुर्गापुर (वेस्ट बंगाल) चले गए। 

आकाश को उनके चाचा ने सपोर्ट किया और उन्होंने वहां एकेडमी में खेलने लगे। उन्होंने वहां अपनी तेज गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। लेकिन इस दौरान उनके पिता का निधन हो गया। पिता के निधन के 2 महीने बाद आकाश के बड़े भाई का भी निधन हो गया। 

इस स्थिति के चलते आकाश के परिवार की आर्थिक हालत काफी खराब हो गई। इसके बाद आकाश ने 3 साल तक क्रिकेट खेलना छोड़ दिया, जिससे वह अपने घर का गुजारा चलाने के लिए पैसे कमा सकें। लेकिन क्रिकेट के लिए आकाश का प्यार कम नहीं हुआ और वह दोबारा दुर्गापुर लौटे और वहां से कोलकाता चले गए। जहां वह अपने चचेरे भाई के साथ एक छोटे से कमरे में किराये पर रहे।

आकाश को बंगाल की अंडर-23 टीम में मौका मिला और 2019 में उन्होंने डेब्यू किया। इसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2022 के ऑक्शन में उन्हें सिर्फ 20 लाख रुपये में खरीदा। 

Also Read: Live Score

23 फरवरी 2024 को आकाश दीप भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 313वें खिलाड़ी बने। पहले ही स्पैल में धमाल मचाते हुए उन्होंने 3 विकेट हासिल किए।
 

TAGS