Advertisement
Advertisement
Advertisement

1999 वर्ल्ड कप का पूरा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में पाकिस्तान को दी थी पटखनी

1999 क्रिकेट वर्ल्ड कप इंग्लैंड एंड वेल्स में खेला गया था जिसे ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को फाइनल में 8 विकेट से हराकर फाइनल जीता था।

Advertisement
1999 वर्ल्ड कप का पूरा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में पाकिस्तान को दी थी पटखनी
1999 वर्ल्ड कप का पूरा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में पाकिस्तान को दी थी पटखनी (Image Source: Google)
Shubham Yadav
By Shubham Yadav
Sep 21, 2023 • 04:34 PM

1999 आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा आयोजित क्रिकेट वर्ल्ड कप का सातवां संस्करण था। इसकी मेजबानी मुख्य रूप से इंग्लैंड ने की थी लेकिन कुछ चुनिंदा मैच स्कॉटलैंड, आयरलैंड, वेल्स और नीदरलैंड में भी खेले गए थे। लंदन के लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर अपना दूसरा वर्ल्ड कप जीता था।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav
September 21, 2023 • 04:34 PM

पहली बार 3 साल बाद हुआ वर्ल्ड कप

Trending

इस टूर्नामेंट की मेजबानी पिछले क्रिकेट वर्ल्ड कप के तीन साल बाद की गई थी। आमतौर पर वर्ल्ड कप का आयोजन हर 4 साल बाद किया जाता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ था जोकि कुछ हटकर था।

फॉर्मैट

इस वर्ल्ड कप में 12 टीमें शामिल थीं, जिन्होंने कुल 42 मैच खेले। ग्रुप चरण में, टीमों को छह-छह के दो ग्रुप्स में विभाजित किया गया था। हर टीम ने अपने ग्रुप की अन्य सभी टीमों से एक बार खेला। इसके बाद हर ग्रुप से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स में आगे बढ़ीं, जो 1999 वर्ल्ड कप के लिए एक नई अवधारणा थी। प्रत्येक टीम ने अपने ग्रुप की अन्य क्वालीफायर टीमों के खिलाफ मैच खेलकर अपने अंक आगे बढ़ाए और फिर दूसरे ग्रुप के हर क्वालीफायर से खेला। मतलब कि ग्रुप ए की हर टीम ने ग्रुप बी की हर क्वालीफायर टीम से खेला। इसके बाद सुपर सिक्स में से टॉप चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचीं।

योग्यता

1999 वर्ल्ड कप में 12 टीमें शामिल थीं, जो 1996 में पिछले संस्करण के समान था। मेजबान इंग्लैंड और आठ अन्य टेस्ट देशों ने वर्ल्ड कप के लिए स्वचालित योग्यता अर्जित की। शेष तीन स्थानों का निर्णय 1997 में मलेशिया में आईसीसी ट्रॉफी में किया गया था। आईसीसी ट्रॉफी के 1997 संस्करण में 22 देशों ने प्रतिस्पर्धा की। दो ग्रुप चरणों से गुजरने के बाद, सेमीफाइनल में केन्या और बांग्लादेश ने वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया। स्कॉटलैंड क्वालिफाई करने वाला तीसरा देश था क्योंकि उसने तीसरे स्थान के प्लेऑफ़ में आयरलैंड को हराया था।

Advertisement

Read More

Advertisement