Advertisement
Advertisement
Advertisement

वर्ल्ड कप में सभी टीमों के खिलाफ कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड ? यहां देखिए आंकड़ों का आईना

वर्ल्ड कप 2023 का आगाज़ कल यानि 5 अक्तूबर से शुरू होने वाला है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस वर्ल्ड कप में खेलने वाली सभी टीमों के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड कैसा है।

Advertisement
वर्ल्ड कप में सभी टीमों के खिलाफ कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड ? यहां देखिए आंकड़ों का आईना
वर्ल्ड कप में सभी टीमों के खिलाफ कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड ? यहां देखिए आंकड़ों का आईना (Image Source: Google)
Shubham Yadav
By Shubham Yadav
Oct 04, 2023 • 12:14 PM

वर्ल्ड कप 2023 का आगाज़ कल यानि 5 अक्तूबर से इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच मुकाबले से हो रहा है। इस टूर्नामेंट में भारत अपना आगाज़ 8 अक्तूबर के दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से करेगा और सेमीफाइनल से पहले सभी टीमों के खिलाफ कुल मिलाकर 9 मुकाबले खेलेगा। ऐसे में भारतीय फैंस ये जानना चाहते होंगे कि इस बार खेलने वाली सभी टीमों के खिलाफ भारतीय टीम का वर्ल्ड कप रिकॉर्ड कैसा रहा है? तो चलिए हम आपको इस हेड टू हेड रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav
October 04, 2023 • 12:14 PM

नीदरलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

Trending

भारत ने नीदरलैंड के खिलाफ अब तक वर्ल्ड कप में दो मुकाबले खेले हैं और दोनों बार भारतीय टीम जीती है। इसका मतलब ये है कि भारत का डच टीम के खिलाफ रिकॉर्ड 100 प्रतिशत रहा है लेकिन इस बार डच टीम इस रिकॉर्ड को खराब करने के इरादे से उतरेगी।

अफगानिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप इतिहास में भारत और अफगानिस्तान का सामना सिर्फ एक बार हुआ है और उस एक मुकाबले में बाजी भारतीय टीम ने मारी। ऐसे में जब दूसरी बार ये टीमें वर्ल्ड कप में आमने-सामने होंगी तो अफगानिस्तान की निगाहें उलटफेर पर होंगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें वर्ल्ड कप में 12 बार भिड़ी हैं जिसमें से 8 बार कंगारू टीम ने बाज़ी मारी जबकि 4 बार भारत जीता। आंकड़े तो यही कहते हैं कि वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत पर काफी भारी पड़ती है लेकिन इस बार भारत अपनी सरजमीं पर खेल रहा है ऐसे में वो इस रिकॉर्ड को थोड़ा बेहतर करने की फिराक में होंगे।

बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश की टीमें वर्ल्ड कप में 4 बार भिड़ी हैं जिसमें से 3 बार भारत ने मैच जीता है जबकि 1 बार (2007 वर्ल्ड कप) बांग्लादेश की टीम ने मैच जीता था और जब बांग्लादेश ने भारत को इस एक बार हराया था तो भारत वर्ल्ड कप से ही बाहर हो गया था। ऐसे में भारतीय टीम बांग्लादेश को हल्के में लेने की गलती कभी नहीं करेगी।

इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड की टीमें वर्ल्ड कप में 8 बार आमने-सामने हुई हैं जिसमें से 4 बार इंग्लिश टीम जीती है और 3 बार भारत ने मैच जीता। जबकि एक मैच टाई हो गया था।

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया की ही तरह न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भी भारत का वर्ल्ड कप रिकॉर्ड खराब रहा है। क्रिकेट के महाकुंभ में भारत और न्यूज़ीलैंड की टीमें 9 बार आमने-सामने आई हैं जिसमें से 5 बार कीवी टीम ने बाज़ी मारी तो वहीं, भारत सिर्फ 3 बार मैच जीता जबकि एक मैच बेनतीजा रहा।

पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

पाकिस्तान के खिलाफ भारत का वर्ल्ड कप रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ अभी भी अपनी पहली जीत का इंतजार है। भारत और पाकिस्तान वनडे वर्ल्ड कप में 7 बार आमने-सामने आए हैं लेकिन सातों बार भारत ने मैच जीता है और अपने शानदार रिकॉर्ड को बरकरार रखा है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड

भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें 5 बार वर्ल्ड कप में भिड़ी हैं जिसमें से 3 बार अफ्रीकी टीम ने मैच जीता तो 2 बार भारत ने जीत हासिल की। ऐसे में भारत को इस टीम के खिलाफ भी अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा वरना अफ्रीकी टीम भारत पर भारी पड़ सकती है।

श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड

भारत और श्रीलंका के बीच वर्ल्ड कप में अब तक 9 बार भिड़ंत हुई है जिसमें दोनों टीमों ने 4-4 मुकाबले जीते हैं जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है। ऐसे में इस बार जो भी टीम जीतेगी उसका हेड टू हेड रिकॉर्ड बेहतर हो जाएगा।

Also Read: Live Score

कुल मिलाकर देखा जाए तो आप पाएंगे कि साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भारत ने वर्ल्ड कप में जीत के मुकाबले ज्यादा हार झेली है ऐसे में इन 4 टीमों के खिलाफ भारत को फूंक-फूंक कर कदम रखने होंगे।

Advertisement

Advertisement