Advertisement
Advertisement
Advertisement

दुनिया का पहला ऐसा खिलाड़ी, जिसे फील्डिंग के लिए दिया गया 'प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड'

आपने अक्सर देखा है कि बल्लेबाजों को उनकी शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजों को उनकी गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का ऐसा पहला खिलाड़ी कौन था जिसे

Advertisement
दुनिया का पहला ऐसा खिलाड़ी, जिसे फील्डिंग के लिए दिया गया 'प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड'
दुनिया का पहला ऐसा खिलाड़ी, जिसे फील्डिंग के लिए दिया गया 'प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड' (Image Source: Google)
Shubham Yadav
By Shubham Yadav
Aug 09, 2023 • 01:21 PM

आपने अक्सर क्रिकेट के खेल में अच्छी बल्लेबाजी और शानदार गेंदबाजी के लिए खिलाड़ियों को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतते हुए देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे चुनिंदा खिलाड़ी भी हुए हैं जिन्हें उनकी फील्डिंग के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया जा चुका है। अगर नहीं जानते हैं तो आज हम आपको दुनिया के सबसे पहले ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताते हैं जिसे उसकी बैटिंग या बॉलिंग के लिए नहीं बल्कि फील्डिंग के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया था।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav
August 09, 2023 • 01:21 PM

वेस्टइंडीज के इस क्रिकेटर का नाम गस लोगी (Gus Logie) है। लोगी दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें उनकी बेहतरीन फील्डिंग के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया था। मज़े की बात ये थी कि लोगी ने पाकिस्तान के खिलाफ उस मुकाबले में ना तो गेंदबाजी की थी और ना ही बैटिंग लेकिन उन्होंने फील्डिंग में कुछ ऐसा कर दिखाया था कि उन्हें ही ये अवॉर्ड दिया गया।

Trending

दरअसल, ये बात आज से 37 साल पहले यानि 1986 की है, जब 28 अगस्त, 1986 के दिन पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच चैंपियंस ट्रॉफी का वनडे मैच खेला गया था। उस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया था लेकिन वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के आगे पाकिस्तानी बल्लेबाजों की एक ना चली और पूरी टीम 44वें ओवर में 143 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इसके बाद एक मामूली से लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 34वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल करके आसान सी जीत हासिल कर ली।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule, Teams And Squads

वेस्टइंडीज के लिए उस मैच में कर्टनी वॉल्श ने चार विकेट लिए थे। गॉर्डन ग्रीनिज ने 74 और डेसमंड हेन्स 59 रनों की नाबाद पारी खेली थी ऐसे में सभी सोच रहे थे कि इन तीनों में से प्लेयर ऑफ द मैच किसे चुना जाएगा, लेकिन जब गस लोगी को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया तो हर कोई बस देखता ही रह गया। इस मैच में लोगी ने बल्ले और गेंद से बेशक कोई योगदान ना दिया हो लेकिन अपनी फील्डिंग से उन्होंने 3 शानदार कैच और 2 रन आउट किए थे। लोगी ने अपनी फील्डिंग से ही उस मैच की सारी लाइमलाइट लूट ली थी ऐसे में प्लेयर ऑफ द मैच उनसे कोई कैसे छीन सकता था। लोगी के बाद और भी कई गिने-चुने खिलाड़ी हुए जिन्हें उनकी फील्डिंग के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया लेकिन इसकी शुरुआत लोगी द्वारा ही हुई।

Advertisement

Advertisement