Advertisement
Advertisement
Advertisement

वो क्रिकेटर जिसने सिर्फ 12 साल की उम्र में किया इंटरनेशनल डेब्यू, आज भी नाम हैं 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड

क्रिकेट के इतिहास में कई खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिन्हें घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद भी कभी देश के लिए खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन बहुत खिलाड़ी ऐसे भी हुए हैं जो बहुत ही कम उम्र में

Advertisement
Cricket Image for वो क्रिकेटर जिसने सिर्फ 12 साल की उम्र में किया इंटरनेशनल डेब्यू, आज भी नाम हैं 3
Cricket Image for वो क्रिकेटर जिसने सिर्फ 12 साल की उम्र में किया इंटरनेशनल डेब्यू, आज भी नाम हैं 3 (Image Source: Twitter)
Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
Jun 16, 2021 • 05:12 PM

क्रिकेट के इतिहास में कई खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिन्हें घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद भी कभी देश के लिए खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन बहुत खिलाड़ी ऐसे भी हुए हैं जो बहुत ही कम उम्र में डेब्यू कर गए। ऐसा ही एक नाम है पाकिस्तान की सज्जीदा शाह (Sajjida Shah)।

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
June 16, 2021 • 05:12 PM

सज्जीदा ने सिर्फ 12 साल की उम्र में ही इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रख दिया था। 23 जुलाई 2000 को जब आयरलैंड महिला टीम के खिलाफ वनडे मुकाबले से सज्जीदा ने इंटरनेशनल डेब्यू किया। तब उनकी उम्र सिर्फ 12 साल 171 दिन थी। इंटरनेशनल क्रिकेट (महिला और पुरुष) में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने का रिकॉर्ड आज भी उनके ही नाम है।

Trending

बता दें आईसीसी ने अब नियम बना दिया है कि कोई भी क्रिकेटर 15 साल से कम उम्र में देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल सकता। 

सज्जीदा साल 2001 में आयरलैंड के खिलाफ करांची में खेले गए वनडे मैच में 33 रन देकर 4 विकेट लेने के बाद सुर्खियों में आईं थी। मिडल ऑर्डर में बल्लेबाजी के साथ-साथ उन्होंने स्पिन गेंदबाजी से भी अपना कमाल दिखाया। 

उनका बेस्ट प्रदर्शन 2003 में एम्स्टर्डम में हुई इंटरनेशनल वुमेंस क्रिकेट काउंसिल ट्रॉफी में आया, जहां उन्होंने जापान के खिलाफ हुए मुकाबले में सिर्फ 4 रन देकर 7 विकेट चटकाए थे। जिसके चलते जापान की टीम 28 रनों पर ही ढेर हो गई थी और पाकिस्तान ने 153 रनों से जीत हासिल की। यह आज भी महिला वनडे क्रिकेट इतिहास में किसी भी गेंदबाज द्वारा किया गया बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन है। इसके साथ ही वह महिला वनडे इंटरनेशनल में सबसे कम उम्र में पारी में 5 विकेट लेने वाली खिलाड़ी बनी थी, उस समय उनकी उम्र सिर्फ 15 साल 168 दिन थी। 

वह 2009 में ऑस्ट्रेलिया में हुए वर्ल्ड कप में क्वालिफाई करने वाली पाकिस्तान टीम का भी हिस्सा थी। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला साल 2010 में भारत के खिलाफ खेला था।

Advertisement

Advertisement